ई - कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर अपने कार्ड को सुरक्षित रखने का सशक्त माध्यम

  • लाभ
  • विशेषताएं
  • पात्रता मानदंड
  • प्रभार और शुल्‍क
  • अति महत्‍वपूर्ण नियम और शर्तें (एमआईटीसी)

टोकनाइजेशन : लाभ

  • धोखाधड़ी या चोरी के मामले में यह सुविधाजनक है क्‍योंकि विभिन्न प्लेटफार्मों पर एक ही कार्ड से भुगतान के लिए विभिन्न टोकन जारी किए जाते हैं.
  • किसी भी प्लेटफॉर्म पर डाटा उल्लंघन के मामले में आपराधिक / हैकर गतिविधियों से सुरक्षा.
  • सुविधाजनक तथा सुरक्षित आवर्ती भुगतान .
  • कार्ड डाटा पर अधिक नियंत्रण :
  • नए/बदले गए कार्ड को मौजूदा व्यापारियों के साथ लिंक करने का विकल्प ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कार्ड की अवधि में हुए परिवर्तन से चेकआउट का अनुभव बाधित न हो.

टोकनाइजेशन : विशेषताएं

  • मर्चेंट पेमेंट गेटवे द्वारा कार्ड विवरण को सेव नहीं किया जा सकता.
  • भुगतान का माध्‍यम - कार्ड को प्रदत्‍त टोकन .
  • विविध प्‍लैटफॉर्म के लिए अलग टोकन.

टोकनाइजेशन : पात्रता मानदंड

  • कार्ड के सभी वेरियंट के लिए .

टोकनाइजेशन : प्रभार और शुल्‍क

  • ग्राहक द्वारा कार्ड टोकनाइज़ की सेवा का लाभ उठाने के लिए किसी शुल्क का भुगतान करना आवश्यक नहीं है.

टोकनाइजेशन : अति महत्‍वपूर्ण नियम और शर्तें (एमआईटीसी)

  • आरबीआई द्वारा यह निर्देश दिया गया है कि भुगतान एग्रीगेटर्स, वॉलेट और ऑनलाइन व्यापारियों (कार्ड जारीकर्ता/कार्ड नेटवर्क के अतिरिक्‍त अन्य कार्ड लेनदेन / भुगतान चेन में शामिल इकाइयां)को कार्ड के पूर्ण विवरण सहित इससे संबंधित किसी संवेदनशील जानकारी को संग्रहित न किया जाए. अत: कार्ड के विवरण को टोकन से परिवर्तित किया जा सकता है. कृपया आश्वस्त रहें कि यह आपके कार्ड लेनदेन के अनुभव में बाधक नहीं होगा बल्कि यह आपके कार्ड लेनदेन को ज्यादा सुरक्षित करेगा.
  • डेबिट कार्ड को ई-कॉमर्स मर्चेंट वेबसाइट / मोबाइल एप्लिकेशन पर टोकनाइज किया जाएगा. डेबिट कार्ड टोकनाइजेशन से पहले ई- कॉमर्स मर्चेंट द्वारा ओटीपी प्रमाणीकरण के साथ ग्राहक की सहमति ली जाएगी.
  • सभी कार्ड्स का दिनांक 30 सितंबर, 2022 से पूर्व टोकनाइज किया जाना आवश्यक है.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  • ऑनलाइन व्यापारियों द्वारा कार्ड क्रेडेंशियल्स को स्‍टोर करने के संबंध में आरबीआई के नए दिशानिर्देश क्या है?

    पेमेंट एग्रीगेटर्स और पेमेंट गेटवे के विनियम पर आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार दिनांक 30 जून 2022 के पश्‍चात न तो अधिकृत पेमेंट एग्रीगेटर्स (पीए) और न ही कोई व्यापारी अपने डेटाबेस या सर्वर में ग्राहक के कार्ड क्रेडेंशियल्स को स्टोर कर सकते हैं.

    अधिक जानकारी के लिए पढ़ें : भारतीय रिजर्व बैंक की वेबसाइट

  • यह दिशानिर्देश लागू होने के पश्‍चात ऑनलाइन स्टोर में रखे गए मेरे वास्तविक कार्ड डाटा का क्या होगा?

    दिनांक 30 जून 2022 के पश्‍चात वास्तविक कार्ड को डाटा व्यापारियों और भुगतान एग्रीगेटर्स के डाटाबेस से हटा दिया जाएगा.

  • सेव किए गए कार्ड की प्राप्ति पर त्‍वरित चेकआउट करने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?

    सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए त्‍वरित चेकआउट जारी रखने के लिए कृपया ऑनलाइन व्यापारियों को टोकन के रूप में कार्ड को सेव करने की सहमति प्रदान करें.

  • टोकन क्‍या है? और यह कितना सुरक्षित है?

    यह ऑनलाइन व्यापारियों के लिए 16-अंकों की संख्या है जो कार्ड, टोकन अनुरोधकर्ता और व्यापारियों के संयोजन हेतु अप्रतिम है. टोकनाइज़ेशन के माध्यम से आपके वास्तविक कार्ड विवरण को टोकन क्रेडेंशियल में परिवर्तित किया जाता है, जिसका उपयोग केवल अभिष्‍ट व्यापारी द्वारा ही किया जा सकता है. साथ ही, प्रत्येक टोकन अनुरोधकर्ता को अंतरराष्ट्रीय स्‍तर की सर्वोत्तम प्रक्रिया तथा विश्व स्तर पर स्वीकृत मानकों के अनुसार सुरक्षा और संरक्षा हेतु अभिप्रमाणित किया जाता है.

  • ग्राहक द्वारा उनकी सहमति कैसे प्रदान की जाएं?

    ग्राहक निम्‍नानुसार अपनी सहमति प्रदान कर सकते हैं :

    1. लेन-देन करते समय : ऑनलाइन मर्चेंट के कार्ड क्रेडेंशियल्स को सुरक्षित रूप से सेव करने के लिए ग्राहक द्वारा सहमति प्रदान किए जाने संबंधी विकल्‍प का चयन करें
    2. ऑनलाइन मर्चेंट के साथ कार्ड को जोड़ना :
    3. स्‍टेप 1: कार्ड विवरण जोड़ें [जैसे कि कार्ड नंबर, समाप्ति और सीवीवी] और कार्ड को सुरक्षित रूप से सेव करने के लिए सहमति प्रदान करें.

      स्‍टेप 2: बैंक में पंजीकृत नंबर पर प्राप्त होने वाले ओटीपी को दर्ज करें.

  • टोकनाइजेशन के अन्य लाभ क्या हैं?

    सुरक्षा और संरक्षा के अलावा टोकनाइजेशन कार्डधारक को निम्नलिखित अन्य लाभ प्रदान करता है:

    1. कार्ड डाटा पर अधिक नियंत्रण :
    2. कार्डधारक उन व्यापारियों की सूची देख सकते हैं जिनके साथ उन्होंने टोकनाइज रुप से अपने कार्ड शेयर किए हैं और यदि आवश्यक हो तो ऐसे किसी भी टोकन को बैंक के निम्‍न में से किसी एक या अधिक चैनलों - मोबाइल एप्लिकेशन, इंटरनेट बैंकिंग, इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस (आईवीआर) अथवा शाखाओं के माध्यम से डिलीट किए जा सकते हैं.

    3. कार्ड के अवधि (लाइफ सायकल) में परिवर्तन के साथ चेकआउट अनुभव में कोई बाधा न होना सुनिश्चित करने के लिए मौजूदा व्यापारियों के साथ नए सिरे से / परिवर्तित कार्ड को लिंक करने का विकल्प है.
  • मैं टोकन को कैसे डिलीट / सस्‍पेंड / अनसस्पेंड कर सकता हूं?

    इसके लिए दो विकल्प उपलब्‍ध हैं :

    1. मौजूदा भुगतान की जानकारी का प्रबंधन सीधे मर्चेंट वेबसाइट / एप्लीकेशन पर करें.
    2. बैंक के निम्नलिखित एकाधिक चैनलों के माध्यम से - मोबाइल एप्लिकेशन, इंटरनेट बैंकिंग, इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस (आईवीआर) अथवा शाखाओं/कार्यालयों में.
  • यदि मैंने किसी व्यापारी के विभिन्‍न खातों से एक ही कार्ड क्रेडेंशियल्‍स को जोड़ा है, तो क्‍या इससे एक खाते से सस्‍पेंड / डिलीट किए गए विवरण दूसरे खाते से भी सस्‍पेंड / डिलीट हो जाएंगे?

    ऐसी स्थिति में किसी व्यापारी के लिए अलग-अलग टोकन तैयार किए जाएंगे और एक टोकन पर की गई कोई भी कार्रवाई दूसरे को प्रभावित नहीं करेगी.

  • टोकन को सस्‍पेंड करने और डिलीट करने में क्या अंतर है?

    सस्‍पेंड और डिलीट दोनों ही स्थिति में कार्डधारक किसी भी खरीद संबंधी लेनदेन करने में सक्षम नहीं होगा. तथापि जब टोकन सस्‍पेंड किए जाने पर खरीद को फिर से शुरू करने के लिए इसे सक्रिय किया जा सकता है, जबकि टोकन डिलीट करना स्थायी है तथा कार्डधारक को संबंधित व्यापारी के साथ भुगतान क्रे‍डेंशियल्‍स को सेव करने के लिए इसे फिर से टोकनाइज करना आवश्यक होगा.

  • क्या मुझे यह याद रखना आवश्यक है कि कौन सा टोकन किस कार्ड से संबंधित है?

    मर्चेंट वेबसाइट / एप्लीकेशन पर कार्डधारक से संबंधित कार्ड में अंतर का पता लग सके इस प्रयोजन से कार्ड आर्ट और / या बैंक के नाम के साथ वास्तविक कार्ड संख्‍या के अंतिम 4 अंकों को देख पाएगा. कृपया नोट करें कि व्यापारी के साथ सेव किए गए टोकन नंबर अंतिम उपयोगकर्ता को प्रदर्शित नहीं होंगे.

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