सुरक्षित यूपीआई

त्‍वरित. सुरक्षित. सुविधाजनक.

बड़ौदा एम पे

के साथ निधि अंतरण हुआ आसान

सुरक्षित यूपीआई

फिशिंग एवं विशिंग आक्रमणों से बचें

सावधान रहें

  • आपको एक ऑटोमेटेड कॉल आए जिसमें कहा जाए कि आपके खाते में एक बड़ा संव्यवहार हुआ है और आपको कहा जाए कि आप या तो अपनी गोपनीय बैंक खाता जानकारी उपलब्ध करवाएं या किसी निर्धारित नंबर पर कॉल बैक करें.
  • आपको प्रचार संदेश या कॉल आए जिसमें कहा जाता है कि आपको आवास ऋण दर में 2% का डाउनग्रेड या गिफ्ट के साथ प्लेटिनम डेबिट कार्ड में फ्री अपग्रेड दिया गया है और आपसे गोपनीय जानकारी मांगे.
  • बैंक ऑफ़ बड़ौदा का प्रतिनिधि बताने वाले कॉलर से आपको तब कॉल प्राप्त हो, जब आपने इसकी अपेक्षा न की हो और वह आपसे गोपनीय जानकारी मांगे.
  • बैंक ऑफ़ बड़ौदा का प्रतिनिधि बताने वाला कॉलर आपसे संबंधित विवरण, जैसे आपका पहला नाम और अंतिम नाम न जानता हो.

सुरक्षित कैसे रहें

  • ई-मेल द्वारा प्रेषित या फोन कॉल के माध्यम से उपलब्ध करवाए गए फोन नंबर पर कॉल बैक न करें और गोपनीय बैंक खाता जानकारी साझा न करें.
  • कॉल या ई-मेल पर अपनी गोपनीय जानकारी न बताएं सिवा इसके कि संप्रेषण आपकी समस्या या पहले की गई शिकायत के प्रतिभाव में हो.
  • बैंक ऑफ़ बड़ौदा आपका मोबाइल बैंकिंग पासवर्ड पूछने के लिए कभी फोन नहीं करेगा. यदि कोई कॉलर स्वयं को बैंक/संपर्क केंद्र का बताता है तो कृपया ऐसे अनुरोध पर ध्यान न दें क्योंकि ये धोखेबाज इकाई से हो सकते हैं.
  • यदि आपका मोबाइल बैंकिंग/मोबाइल नंबर आपके अनुरोध के बिना डीरजिस्टर/निष्क्रिय हो जाता है या आपको इस संबंध में कॉल आता है तो कोई डुप्लीकेट सिम प्राप्त करने/आपके एम पिन/ओटीपी (एक बारगी पासवर्ड) जैसे विवरणों को चुराने का प्रयास कर सकता है.
  • यदि आपकी मोबाइल बैंकिंग सेवा का प्रयोग करके आपकी किसी जानकारी, खाते या विवादित संव्यवहार अप्राधिकृत रूप से एक्सेस करने का प्रयास हो, तो कृपया टेलीकॉम सेवा प्रदाता का तत्काल संपर्क करें और बैंक से 1800 22 33 44/1800 102 44 55 पर संपर्क करें.
  • यथासंभव बारंबार पासवर्ड बदलते रहें.
  • आपके यूपीआई एप्लीकेशन के अप्राधिकृत एक्सेस के मामले में, कृपया एटीएम/इंटरनेट बैंकिंग/आधार शाखा (या कृपया हमारे संपर्क केंद्र का संपर्क करें) के माध्यम से तत्काल मोबाइल बैंकिंग सेवाओं को डी-रजिस्टर करें.

यह कैसे होता है

Phishing & Vishing Attacks Flow

ट्रबल शूटिंग-बड़ौदा एमपे (यूपीआई)

बड़ौदा एमपे के प्रमुख कारक/ट्रबलशूटिंग (एकीकृत भुगतान इंटरफेस)

  • आरंभ में एप्लीकेशन केवल एंड्रॉइड ओएस के लिए उपलब्ध है (4.1 से कम वर्जन में नहीं)
  • यूपीआई सुविधा बैंक में अद्यतन मोबाइल नंबर पर आधारित होगी, जिससे पंजीकरण किया गया है.
  • मोबाइल बैंकिंग पंजीकरण अनिवार्य है.
  • बैंक ऑफ़ बड़ौदा ग्राहकों के लिए नए मोबाइल बैंकिंग में पंजीकरण यूपीआई एप्लीकेशन का प्रयोग कर किया जाएगा.
  • नए मोबाइल बैंकिंग (एम कनेक्ट प्लस), बड़ौदा एमपे (यूपीआई) हेतु एमपिन/यूपीआई पिन एक समान होगा. वित्तीय संव्यवहारों को अनुमोदित करने (प्रेषण संग्रहण अनुमोदन अनुरोध) और शेष पूछताछ के लिए एमपिन/यूपीआई पिन आवश्यक होगा.
  • ग्राहक की एक ही ग्राहक आईडी होनी चाहिए जिसमें मोबाइल नंबर हो, केवल वही खाता बड़ौदा एमपे (यूपीआई) से लिंक किया जा सकता है यदि वह नए मोबाइल बैंकिंग में पंजीकृत हो.
  • यदि ग्राहक के पास नया मोबाइल बैंकिंग (एमकनेक्ट प्लस) हो और वह बड़ौदा एमपे के माध्यम से पंजीकरण कर रहा हो तो उनके पास अपनी पसंद के खाते से पंजीकरण का विकल्प होगा. (आदर्श रूप में ग्राहक की एक ग्राहक आईडी होनी चाहिए)
  • यदि एमपिन किसी भी प्लेटफॉर्म पर परिवर्तित किया गया है तो वह नए मोबाइल बैंकिंग और बड़ौदा एमपे (यूपीआई) दोनों पर अद्यतन हो जाएगा.
  • ग्राहक अंतिम 6 अंक, समाप्ति तारीख और संबंधित बैंक द्वारा प्रेषित ओटीपी का प्रयोग कर बड़ौदा एमपे (यूपीआई) से एमपिन/यूपीआई पिन जनरेट कर सकता है (प्रयोक्ता द्वारा प्रविष्ट विवरण उसी खाते के होने चाहिए जिस खाता संख्या पर डेबिट कार्ड जारी किया गया है)
  • विभिन्न बैंक खाते को डेबिट करने के लिए अपने चयनित संबंधित बैंकों के एमपिन/यूपीआई पिन की आवश्यकता होगी.
  • यदि ग्राहक को पंजीकरण के समय मोबाइल नंबर लाने में असमर्थ/असफल की त्रुटि प्राप्त हो तो उन्हें पहले कारक प्रमाणीकरण के लिए केवल पंजीकरण के समय मोबाइल शेष (मानक प्रभार लागू हैं) की जांच करने के लिए कहें. (यूपीआई डेटाबेस को आपका मोबाइल नंबर, आईएमईआई और सिम नंबर बाइंड करने के लिए साइलेंट संदेश भेजा जाता है)
  • पंजीकरण के समय पॉप अप होने वाले सभी ‘एक्सेस परमीशन’ को अनुमति प्रदान करें क्योंकि वह अन्जान स्रोतों से डाउनलोड किया जाता है और स्वीकार करना आवश्यक है.
  • यदि एप्लीकेशन आपका मोबाइल नंबर नहीं पढ़ पा रहा है तो कृपया पंजीकृत मोबाइल नंबर को डिफॉल्ट स्लॉट में मैनुअली परिवर्तित करें. (दो सिम वाले फोन के लिए)
  • यह सुनिश्चित करें कि एप्लीकेशन का प्रयोग करने से पहले मोबाइल डेटा या इंटरनेट कनेक्शन इनेबल हो.

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